5 Best Tips How to Increase WiFi Speed in Hindi

5 Best Tips How to Increase WiFi Speed in Hindi

दोस्तों इस Post  में आज मैं बात करने वाला हूँ कि कैसे आप अपने घर में 5 Best Tips How to Increase WiFi Speed in Hindiऔर Wifi के एक्सपिरियंस को बहुत अच्छा बना सकते हैं?

अगर आपके घर में अपने राउटर लगाया हुआ है, वाइ फाइ लगा हुआ है, लेकिन बहुत कोनों में वाइ फाई के सिग्नल नहीं आते हैं तो ध्यान दें 

5 Best Tips How to Increase WiFi Speed in Hindi

TIP5

क्या आपने अपने वाईफाई राउटर को नीचे रखा हुआ है? नीचे टेबल पर रखा हुआ है मैं आपको बता दूँ कि जितना आप अपने वाइफ को ऊपर रखो, गे, उतना बेटर इनडोर कवरेज आपको मिलेगा, क्योंकि वाइ फाई के सिग्नल नीचे से ऊपर जाने के लिए नहीं बने होते, बल्कि ऊपर से नीचे आने के लिए बने होते हैं.

Read Also-वेब स्टोरीज की वजह से क्यों एडसेन्स अकाउंट ससपेंड हो रहे है जाने

इसमें ग्रेविटी का कोई हाथ नहीं होता लेकिन ये सिग्नल्स कुछ इसी तरीके से काम करते हैं तो अगर आप अपने राउटर कहीं पीछे रखा हुआ है, नीचे जमीन पर रखा हुआ है तो ये बहुत बड़ी गलती है इसे ऊपर रख दीजिए, दीवार पे कहीं ऊपर लगा दीजिये और आपके सिग्नल्स इन्स्टंटली इम्प्रूव हो जाएंगे और आपको बेटर कवरेज और बेटर स्पीड मिलेगी.

TIP4

 अगर आपके वाईफाई राउटर के सामने बहुत सारी चीजें रखी है जो आगे आ रही है आपके फ़ोन से अगर आप वाइफ इस्तेमाल कर रहे हो, डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं,

कोई और राउटर किसी चीज़ के पीछे छुपा के रखा हुआ है और सबसे बुरे केस में कॉन्क्रीट वॉल के पीछे रखा है लकड़ी के पीछे रखा है मेटल के पीछे रखा है तो इससे बड़ी गलती तो कोई कर ही नहीं सकता इससे आपके सारे सिग्नल मारे जाते हैं तो Mkae Sure आपके Router के आगे कोई भी चीज़ ना आ रही हो इससे भी आपका सिग्नल बहुत रुकता है.

Read Also-MakeStories.io Will Paid | अब से आप Blogger पर Web Stories नहीं बना पाओगे- Blogger Web Stories

TIP3

अगर आपके घर में वाइ फाई के सिग्नल तब भी ठीक से नहीं आते हैं तो आप मशीन ट्री कर सकते हैं मैचिंग एक तरह की टेकनीक होती है, जिसमें छोटे छोटे राउटर घर के अलग अलग कोनों में रखे होते हैं ये आपस में एक दूसरे से कनेक्टेड होते हैं और आपके घर में एक वाइ फाइ का नेटवर्क जैसा बना देते है एक जाल बना देते हैं तो आप किसी भी राउटर के पास जाओ तो वहाँ से आपको सिग्नल मिलने लगता है.

5 Best Tips How to Increase WiFi Speed in Hindi

इस चीज़ को करने के लिए आप वाइ फाइ एक स्टैंडर्स ले सकते हैं, जो कि हज़ार से ग्यारह सौ रुपए में आता है आप उसे घर के उस कोने में प्लग कर सकते हैं जहाँ पर सिग्नल नहीं आते ये वाइ फाइ का जो एक्स्टेंडर होता है वो आपके मेन वाले राउटर से कनेक्टेड होता है वो आगे सिग्नल बढ़ा कर देता है जैसे की इसका नाम है.

Read Also-

एक्स्टेंडर ऐसे दो तीन अगर आप अपने घर के कोनों में लगादो दो आपके घर का कोई भी ऐसा कोना नहीं होगा जहाँ पर वाइ फाइ के सिग्नल ना आते हों तो आप मैचिंग ट्री कर सकते हैं.

TIP2

अगर आपके घर में वाइ फाइ लगा हुआ है या आप कोई वाईफाई लगवाना चाहते हैं तो इस चीज़ को चेक करें कि आपका वाईफाई राउटर किस स्टैंडर्ड को सपोर्ट करता है वाइ फाइ में भी बहुत सारे स्टैन्डर्ड होते हैं उनकी स्पीड और क्वॉलिटी ऑफ परफॉर्मेंस अलग अलग होती है 

तो जो नोर्मल्ली इस्तेमाल होता है वो होता है 802.11N, अब, ये जो इन है ये बहुत सारे आते हैं A B G N A C एरिया बहुत सारे आते हैं तो अगर लास्ट में N लगा हुआ है मतलब वो थोड़ी पुरानी टेक्नोलॉजी के अगर इसमें AC लगा हुआ है.

जैसे की 80211AC ये लेट स्टैन्डर्ड है? जो आपको बहुत अच्छी परफॉर्मेंस देगा तो नया खरीद रहे हो या पुराना है तो उसे उस चीज़ से चेंज कर दो या आप देखो की आपका WIFi जो राउटर है वो किस स्टैंडर्ड को सपोर्ट करता है तो इसे ही इस्तेमाल करो बेटर स्पीड मिलेंगे आपको अगर आप नया रूटर खरीद रहे हो तो मेक शुर आप DualBand  राउटर खरीदो अगर आप डुअल बैंड इस्तेमाल नहीं कर रहे हो कोई फर्क नहीं पड़ता आपका जो वाइ फाइ प्रोवाइडर है

कितने MBPS का speed de Rha Hai Age 500MBPS का अगर दे रहा है आपको डुअल बैंड खरीदना पड़ेगा क्योंकि जो सिंगल बैंड राउटर होता है, जो नॉर्मल वाइ फाइ को सपोर्ट करता है वो आपको 30MBPS,50MBPS तक की स्पीड दे सकता है.

 लेकिन अगर आप डुअल बैंड फाइव वाले वाइ फाइ को चूज करोगे तो वो आपको 100MBPS से भी ऊपर ले जाएगा 300MBPS तक पहुँच जाएगा और उससे आगे भी ले जाएगा उससे आगे ले जाएगा तो इसे असाधारण भाषा में फाइव जी मॉडम भी कहा जाता है.

5 Best Tips How to Increase WiFi Speed in Hindi

इसमें क्या होता है आपको दो वाइ फाइ Signal मिलते हैं नॉर्मल वाला एक मिलता हैं 5G वाला सो उसकी जो स्पीड होती है वो बहुत खतरनाक होती हैं, बहुत हाई होती है लेकिन उसका रेन्ज थोड़ा सा कम होता है वही नॉर्मल, वाइ फाइ जो होता है उस डुअल बैंड वाले में उसकी स्पीड नॉर्मल होती है लेकिन उसका रेंज बहुत ज्यादा होता है 

ये दोनों होना बहुत ज़रूरी है और आज के वक्त में अगर राउटर खरीद रहे हो तो Make Sure Dual Band राउटर ये बहुत जरूरी है 

TIP1

 और आखरी चीज़ जो आपको ध्यान देनी चाहिए की आप जो भी राउटर इस्तेमाल कर रहे हो कोई भी कोई भी कंपनी का हो सकता है

मेक शुर की उसके फर्मवेयर अपडेट हो उसके सॉफ्टवेर अपडेट हो कई बार जो कंपनियां होती है वो उत्तर को एक नॉर्मल सॉफ्टवेर बना के उसमें डाल के उसको लॉन्च कर देती है .

बाद में वो उसमें इम्प्रूवमेंट करती है ताकि लोगों को मैक्सिमम स्पीड मिले अलग अलग सर्विस प्रोवाइडर के हिसाब से सो वो आपको तभी मिल सकते हैं .

जब आप अपने राउटर के फर्मवेयर को अपडेट कर लो सो मेक शुर आप अपने फर्मवेयर की मतलब रोटर की वेबसाइट पर जाकर फर्मवेयर उसका नया वाला डाउनलोड करें या अपडेट ऑप्शन में जाकर चेक करें कि कोई अपडेट तो नहीं है.

जब आप उसे अपडेट कर लेंगे तो आपको मैक्सिमम परफॉर्मेन्स मिले गी ये कुछ टिप्स मैंने आपको दिया आपके घर में वाईफाई की स्पीड को इम्प्रूव करने की अगर आपके घर में इफ आई ठीक नहीं चलता है

तो आप इन सब चीज़ को कर के देख सकते हैं और मैं हंड्रेड परसेंट कहता हूँ कि बदल जाएगा जो आपका एक्सपिरियंस है वो बदल जाएगा और आप बहुत अच्छा एक्स्पीरियंस ले पाएंगे इस चीज़ के करने के बाद भी अगर वाइफ नहीं आ रही है तो मेक शुर आप अपना प्लैन इन्क्रीज़ कर लिया ऐसा भी हो सकता है की आप ऐसा कोई प्लैन इस्तेमाल कर रहे हो.

जो इतनी स्पीड देता ही नहीं तो आप अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से बात करो आगे वाला प्लैन ले लो और तब भी उतनी स्पीड नहीं आती तो हम अपने सर्विस प्रोवाइडर को बदल सकते हैं.

 

by Mahi Mahi is the Author & Co-Founder of the Openplus.in. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Delhi

Leave a Comment